Flowering plants- जून में बगिया महकाएंगे ये फूल, जानिए लगाने का तरीका

Flowering plants-फूल वाले पौधे लागना सबको भाता है। हर कोई चाहता है कि उसका घर फूलों से महकता रहे। गार्डनिंग आज हर कोई कर रहा है। गार्डन में सुंदर-सुंदर फूल हो तो सबको आकर्षित करते हैं। जून का महीना आ गया है। इस महीने में आप कई तरह के फूल अपने गार्डन में लगा सकते हैं। आज के इस लेख में कुछ फूलों की लिस्ट आपको बताने जा रहे हैं। ये फूल आपके गार्डन की सुंदरता मे चार चांद लगा देगें।

जून में लगाए जाने वाल फूल

हर मौसम में अलग-अलग तरह के फूल गार्डन में लगाएं जाते हैं। जून का महीना काफी खास है। इस महीने में गर्मी में तेज पड़ती है और बारिश की शुरूआत भी होती है। आप कुछ स्पेशल पौधे इस महीने में गार्डन में शामिल कर सकते हैं। इनको लगाना और इनकी देखभाल करना आसान है।

डहेलिया

गर्मी के मौसम में डहेलिया उगाना अच्छा विचार हो सकता है। आपको इसे लगाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी होगी। आप डहेलिया लगा रहे हैं, तो आपको मध्यम आकार का गमला लेना है। इस गमले में डहेलिया के बीजों को उगाएं। आप टहनी से भी इसको लगा सकते हैं। बीज लगने के बाद नमी बनाएं रखनी है। पौधे में ज्यादा पानी न डालें।

पैंसी

पैंसी फ्लावर काफी सुंदर होता है। ये काफी आकर्षक लुक देता है। आप इसको जून के महीने में अपने गार्डन में जगह दें। ये फूल हसंते हुए चेहरे जैसा दिखता है। इसको आप बॉस्केट में लगाते हैं, तो ये मनमोहक लगता है। कई रंगों में ये खिलता है। आप इसका पौधा लगाने के लिए आप बीज से इसको लगाते हैं, तो ये अंधेरे में लगता है। बीज रोपण के समय पूरा ढ़का हुआ होना चाहिए। बीज को लगभग 1/4″ गहरा बोएं और हल्के से पीट काई से ढक दें। सात से दस दिन में उग जाएगा। पैंसी बारहमासी फूल देने वाला पौधा है।

गुलाब

गुलाब जून के महीने में लगाएं। ये काफी सुंदर लगता है। बागवानी प्रेमी गुलाब को गार्डन में जरुर जगह देते हैं। ये कटिंग से उगने वाला पौधा है। आपको एक हेल्दी कटिंग लेनी है। मिट्टी में कोकोपीट, परलाइट, गोबर की खाद या वर्मीकंपोस्ट और नीम की खली मिलाएं। इस कंटिग को आप शहद में डूबोकर मिट्टी में रोप दें। बता दें कि आप कंटिग के ऊपर हल्दी का पेस्ट भी लगा सकते हैं। गुलाब लगाएं और अपनी बगिया को महकाएं।

गेंदा

गेंदा का पौधा आप किसी में मौसम में ला सकते हैं। अगर आपके गार्डन में नहीं हैं, तो आप अब लगा सकते हैं। ये आपके गार्डन में तितली आदि को आकर्षित करता है। मध्यम आकार का गमला चुनें। इसमें आप गेंदे के बीज डाल दें। पूराने फूल ऱखें हैं, वो आप मिट्टी में छिड़क दें। ये आसानी से ग्रो हो जाते हैं। ग्रो होने के बाद इनको दूसरी जगह लगा दें।

मार्निंग ग्लोरी

मार्निंग ग्लोरी बेल के रुप में बढ़ती है। आप इसको गार्डन में जरुर लगाएं। ये काफी सुंदर लता है। ये फूलों से आपके गार्डन को महका देगी। इसको कटिंग से आसानी से लगाया जा सकता है। पॉटिंग मिश्रण में आपको इसकी हेल्दी टहनी लगा देनी है ये कुछ समय बाद जड़े निकाल लेगी। तुरई के आकार के पुष्प इसपर खिलते हैं।

गुड़हल

गुड़हल लगाना सबको पसदं है। आप जून के महीने में इसे गार्डन में जगह दे सकते हैं। ये काफी रंगों में आता है। इसके औषधीय गुण भी बहुत है। आप कटिंग से इसको लगाएंगे, तो ये जल्दी लग जाएगा। हेल्दी कटिंग लें और इसको अच्छे पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी में रोप दें। आप कांच की बोतल में पानी भरकर भी इसकी टहनी को उगा सकते हैं। हफ्ते में पानी बदलें। कुछ समय बाद जब जड़े निकल आएं, तो आप इसको मिट्टी में लगा दें।

ये भी है जरुरी-

Kitchen garden: किचिन गार्डन में बार-बार हो रहे हैं फेल, तो ये हैं कारण और समाधान

Cool fertilizer- गार्डन के लिए 3 समर स्पेशल लिक्विड फर्टिलाइजर

Tips for Mogra- इन टिप्स की मदद से साल में 6 बार फूल देगा मोगरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *