June vegetables- जून में दोबारा लगा लें ये सब्जी

June vegetables- लोग किचिन गार्नडिंग की तरफ ज्यादा रुख करते हैं। घर में थोड़ी बची जगह में किचिन के लिए कुछ मसाले या सब्जियां उगाकर काम चला रहे हैं। हर कोई चाहता है कि घर में ही आर्गेनिक सब्जियों का लाभ मिल जाए। गर्मियों का मौसम सब्जियों की पैदावार के लिए बेस्ट है। आपने अपने गार्डन में फरवरी में सब्जियां लगाई थी, तो अब जून में उन सब्जियों को लगाने का दोबारा समय आ गया है।

हरी सब्जी हर कोई लगाना पसंद करता है। लौकी ऐसी सब्जी है, जिसे उगाना भी आसान है और सेहत को फायदे भी अनेक देती है। आज के इस लेख में जानते हैं कि लौकी की दोबारा बुआई आपको कैसी करनी है। जानिए घर पर लौकी की ज्यादा पैदावार कैसे लें?

लौकी का बीज कब लगाएं(When to plant gourd seeds)

सबसे पहले तो आपको बता दे कि साल में तीन बार आप लौकी की उपज ले सकते हैं। जनवरी, जून और सितंबर में आप इसको उगाएं। आपको बीज भंडार से अच्छी किस्म का बीज लेना है। अच्छी गुणवत्ता की बीज होगा तो पैदावार भी बढिया होगी।

लौकी के लिए ऐसे मिट्टी तैयार करें(Prepare soil for gourd like this)

आप लौकी को लगाने के लिए अच्छी जलनिकासी वाली मिट्टी का चुनाव करें। मिट्टी को पहले धूप लगाएं। धूप में एक दो दिन मिट्टी को सुखाने के बाद इसमें 30% गोबर की खाद या वर्मीकंपोस्ट डालें। मिट्टी को गमले में डाल दें। बीज को एक दिन पहले पानी में भिगोकर रखें। अगले दिन तैयार मिट्टी में बीज को 2 इंच तक दबा दें और ऊपर से मिट्टी और पानी डाल दें।

 बीज अंकुरण के समय बरतें सावधानी(Be careful while germinating seeds)

लौकी का बीज मिट्टी में बो देने के बाद आपको पानी का हल्का-हल्का छिड़काव करना है। प्रेशर से आपको बीज पर पानी नहीं डालना है। आप स्प्रे पंप या वाटर कैन की मदद से पानी का छिड़काव करें। बीज के अंकुरित होने तक मिट्टी में नमी बनाए रखें। जलभराव आपको नहीं होने देना है। जलभराव होने पर बीज गल जाएगा। लौकी के पौधे 18-35 डिग्री सेल्सियस के तापमान में अच्छी तरह से उगते हैं। लौकी के बीजों को अंकुरित होने में लगभग 6-14 दिन का समय लग सकता है।

लौकी की कीटों से सुरक्षा(Protection of gourd from pests)

हर पौधे पर कीटों का आक्रमण होना नार्मल बात है। आप कीटनाशकों का छिड़काव कर सकते हैं। पौधे को कीड़ों से दूर रखने के लिए इसकी निगरानी करें। आप नीम ऑयल का स्प्रे कर सकते हैं। घर पर भी लहसून, नींबू, बेकिंग सोडा आदि का स्प्रे तैयार कर छिड़काव कर सकते हैं।

लौकी के पौधे में समय पर खाद(Timely fertilizer for gourd plant)

ये पौधा बहुत तेजी से ग्रोथ पकड़ता है। इसको सहारे की जरुरत होती है। सब जानते हैं कि ये बेल के रुप में अपना आकार लेती है। तेजी से बढ़ता है, इसलिए पोषक तत्व भी इसको ज्यादा चाहिए होते हैं। आप समय-समय पर इसको खाद दें। लौकी में नाइट्रोजन युक्त खाद जरुरी होती है। आप गोबर की पुरानी खाद, सरसों की खली आदि इसमें डालते रहें। आप इसमें काला नमक और छाछ का घोल बनाकर भी डाल सकते हैं। पौधे से ज्यादा लौकी लेने का ये देसी तरीका है। 

हार्वेस्टिंग का समय(Harvesting time)

आप इस पौधे की अच्छे से देखभाल करते हैं, तो ये आपको कम समय में फल देना शुरु कर देता है। लगभग 50 से 70 दिन के अंदर लौकी हार्वेस्टिंग करने लायक हो जाती है। आप ताजा लौकी का लुफ्त अपने घर में उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

Castor meal-गार्डन में जादू बिखेर देगी अरंडी की खली

Phalsa: गमले में उगाएं फालसा, इसका फल सेहत को देगा चमत्कारी फायदे

Rose Care Tips- गुलाब के बड़े और चमकीले फूल चाहिए तो डालें ये खाद

Grow Turmeric: ये है हल्दी उगाने का सही वक्त, जानें उगाने का तरीका

                

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *