Gardening tips- नर्सरी से पौधा लाने के बाद न करें ये गलती

Gardening tips-गार्डनिंग करना सबकी पसंद बनता जा रहा है। आजकल लोग छोटे-छोटे अपार्टमेंट में, बालकनी में टेरेस पर जोरों शोरों से बागवानी कर रहे हैं। शहरों में गार्डनिंग का शौक बढ़ता जा रहा है। व्यस्त दिनचर्या में थोड़ा समय लोग सुकुन के लिए निकाल रहे हैं। गार्डनिंग का शौक आपको खुशी देता है। आप जितना इसको महसूस करेंगे ये उतना आपको अच्छा फील करवाएगा।

गार्डनिंग मेहनत भी मांगती है। आपको पौधों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। ऑर्गेनिक तरीके से आप कई सब्जियों और फलों की पैदावार घर पर ले सकते हैं। कैमिकल युक्त चीजें खाने से अच्छा है आप नर्सरी से कुछ प्लांट खरीदें और घर में लगाएं। इस लेख में जानते हैं  नर्सरी से प्लांट खरीदने के बाद आपको कौन सी गलतियां नहीं करनी है।

नर्सरी से प्लांट खरीदने के बाद न करें ये गलतियां(Do not make these mistakes after buying a plant from nursery)

बहुत बार आपने नोटिस किया होगा कि नर्सरी में प्लांट काफी सुंदर लगता है। ये पौधा काफी हराभरा होता है, घर लाते ही ये प्लांट खराब हो जाता है। नर्सरी से प्लांट आप खरीद रहे हैं, तो आपको कुछ सावधानियां बरतनी होगी। सबसे पहले जानते हैं नर्सरी से प्लांट खरीदते वक्त क्या सावधानियां बरतें।

नर्सरी से प्लांट खरीदते समय इन बातों का रखें ख्याल(Keep these things in mind while buying plants from nursery)

  1. आपको एक हेल्दी प्लांट खरीदना है।
  2. जो प्लांट बिल्कुल ग्रोथ कर रहा है वो खरीदें।
  3. जो प्लांट आप खरीद रहे हैं, उससे नए पत्ते आने चाहिए।
  4. पौधे की डंठल से पता लगाने की कोशिश करें ये कितना पुराना है।
  5. फ्रूट प्लांट खरीद रहे हैं, तो ग्राफ्टिड खरीदें।
  6. अच्छी किस्म का चुनाव आपको हमेशा करना है।
  7. पौधे कि मिट्टी और देखभाल के टिप्स नर्सरी वाले से जानें।

नर्सरी से पौधा खरीदने के बाद न करें ये गलती

पौधे को घर लाते ही न लगाएं(Do not plant the plant as soon as you bring it home)

बहुत से लोग नर्सरी से पौधा खरीदकर लाते हैं और झटपट उसे लगा देते हैं। आपको ऐसा करने से बचना है। फटाफट पौधा लगाने की तैयारी न करें। ऐसा करने पर पौधा मर सकता है। आपको कुछ दिन पौधे को ढ़लने के लिए देने हैं। जब पौधा वातावरण में ढल जाए, तो उसको लगाएं।

जैसे इंसानों को नए माहौल में ढ़लने का समय लगता है। पौधों के साथ भी ऐसा ही होता है। कुछ दिनों के लिए पौधों को अन्य पौधों के साथ रखें। अगर आप उसे तुरंत नर्सरी से लाकर गमले में लगा देंगे तो इसके मरने के चांस ज्यादा है। आप नए पौधे को पूराने पौधों के बीच में रखना है।

पौधे की जड़ न हिलाएं(Do not move the roots of the plant)

नर्सरी से पौधा खरीदकर लाने के बाद जब आप इसे लगाते हैं, तो ये सावधानी आपको बरतनी है। पौधे का प्लास्टिक कवर दोनों तरफ से अच्छे से कट कर दें। अब बिना इसकी जड़ों को हिलाएं इसको गमले में रख देना है। ज्यादातर लोग ये गलती करते हैं। पौधे की रुट्स के साथ छेड़छाड़ करना भारी पड़ सकता है।

ज्यादा पानी न दें(do not overwater)

पौधे को ज्यादा पानी आपको नहीं देना है। कुछ समय तक आपका पौधा मुरझा सकता है। इसको माहौल मे ढ़लने में समय लगता है। इसका मतलब ये नहीं है कि ये ज्यादा पानी मांग रहा है। आपको जरुरत के हिसाब से इसको पानी देना है। पानी न ज्यादा देना है और न कम। ओवरवाटरिंग से बचें, लेकिन नमी बनाएं रखें।

अच्छी पॉटिंग मिक्स करें तैयार(Make good potting mix ready)

पौधा लगाने से पहले आप मिट्टी को एक दो दिन के लिए धूप में रखें। उसके बाद इसमें कोकोपीट, वर्मीकुलाइट या परलाइट, गोबर की खाद या वर्मीकंपोस्ट, रेत, नीम की खली आदि मिलाएं। मिट्टी तैयार होने के बाद इसे गमले में भरें और पौधा प्लास्टिक कवर से अलग करके बिना जड़ों को हिलाएं इसमें शिफ्ट कर दें। उसके बाद पौधे को अच्छे से पानी पिला दें।

कीटों से बचाएं(protect plants from pests)

कई बार पौधे पर कीटों का आक्रमण हो जाता है। चींटिया भी आपके प्लांट को खराब कर देती हैं। इसके लिए आप होममेड उपाय अपना सकते हैं। आप नीम ऑयल का स्प्रे कर सकते हैं। बैकिंग सोडा पानी में मिलाकर इसका स्प्रे करें। पौधे पर पेस्टीसाइड का छिड़काव करें। पौधे को बीमारियों और कीटों से बचाने के लिए इसकी निगरानी करें। ध्यान रहें जहां आप इसको रख रहे हैं इसके आसपास के पौधों पर कीट नहीं होने चाहिए। 

ये भी है जरुरी- 

https://www.instagram.com/p/C6sTLe6LLHx/

June vegetables- जून में दोबारा लगा लें ये सब्जी

Poisonous plants: गार्डन में खतरा, कुत्ते बिल्लियों के लिए जहरीले पौधों की सूची

Kitchen garden: किचिन गार्डन में बार-बार हो रहे हैं फेल, तो ये हैं कारण और समाधान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *