Summer Gardening: गर्मी के मौसम में पौधों में कौन सी खाद जरूरी

Summer Gardening: पौधों को तेजी से ग्रोथ के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता है। पौधों में पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा करने का काम खाद करती है। लेकिन झुलती गर्मियों के दौरान गार्डनर के सामने यह समस्या रहती है कि वह पौधों में कौन सी खाद डाले। 

दरअसल खाद पौधे में तापमान में वृद्धि या कमी का कारण बनती है। ऐसे में सभी तरह की खाद को गर्मी के मौसम में नहीं दिया जा सकता। इन दिनों पौधों में ठंडी खाद डालनी चाहिए।  इस लेख में हम आपको बताएंगे कि गर्मी के मौसम (Summer Gardening) में कौन सी खाद पौधों को देनी चाहिए। साथ ही बताएंगे कि किस तरह व किस समय पौधों में खाद लगाएं। 

WhatsApp Group
Join Now
YouTube Channel
Subscribe

गर्मी के दिनों पौधों में डालें ये खाद(Add this fertilizer to plants during summer)

  • वर्मीकम्पोस्ट: गर्मी के दिनों में (Summer Gardening) वर्मीकम्पोस्ट सर्वाेत्तम खाद है। अध्ययनों में साबित हुआ है कि गुणात्मकता के मामले में यह गोबर की खाद के मुकाबले 8-10 गुणा ज्यादा गुणकारी है। यह पौधों को सभी पोषक तत्व प्रदान करती है। 
  • गोबर की खाद: गोबर की खाद में 50% नाइट्रोजन, 20% फास्फोरस व पोटेशियम होता है। इसके अतिरिक्त गोबर की खाद में कैल्शियम, मैग्नीशियम, गंधक, लोहा, मैंगनीज, तांबा व जस्ता आदि तत्व सूक्ष्म मात्रा में पाए जाते हैं। गोबर की खाद मिट्टी में वायु संचार को बढ़ाती है। साथ ही मिट्टी में जलधारण व जल सोखने की क्षमता को बढ़ाती है।
  • हरी खाद: पौधों में हरी खाद गर्मियों के लिए सर्वोत्तम खाद होती है। यह मिट्‌टी में तापमान को बढ़ने से रोकती है। मिट्‌टी में वायुसंचरण को बढ़ाती है। साथ ही मल्चिंग का काम करती है। 
  • किचिन कम्पोस्ट: रसोई से बचे अपशिष्ट पदार्थों को सड़ा कर तैयार किए जाने वाली किचिन कम्पोस्ट गर्मियों के लिए गुणकारी खाद है। यह तापमान को नियंत्रित करती है।
  • लिक्विड फर्टिलाइजर: गर्मी में पौधों को ठंडक देने के लिए किसी भी खाद को लिक्विड रूप में तैयार करें। वर्मीकम्पोस्ट और गोबर की खाद काे पानी में मिलाकर पौधों को दें। 

गर्मी में कब नहीं डालना चाहिए खाद(When should fertilizer not be applied in summer?)

कई बार खाद डालते ही पौधे जल जाते हैं। उसका मुख्य कारण मिट्‌टी में तापमान की वृद्धि है। इसलिए कभी भी दोपहर के वक्त खाद नहीं देना चाहिए। इस वक्त सूरज की किरणें तेज होती है। तापमान में वृद्धि होती है। जिसकी वजह से पौधे जल सकते हैं। पौधों पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए सुबह व शाम के वक्त ही खाद देना चाहिए। 

गर्मियों में कितना खाद डालें(How much fertilizer to apply in summer)

गर्मियों के दिनाें में अधिक मात्रा में खाद नहीं डालना चाहिए। इससे नुकसान हो सकता है। इस समय पौधों की मल्चिंग करनी चाहिए। यदि पौधे को खाद की जरूरत महसूस हो रही है तो  दो से तीन हफ्तों पर खाद देना चाहिए। खाद डालने से पहले मिट्‌टी में नमी बनाकर रखें। मिट्टी की गुड़ाई करके ढीला रखें। पौधे लगे हुए गमलें में 100 से 200 ग्राम खाद ठीक रहता है। फलों वाले गमलों में या बड़े गमलों में एक किलो तक खाद दे सकते हैं।

अधिक गर्मी में लिक्विड फर्टिलाइजर देना चाहिए। इसके लिए 4 लीटर पानी में 200 ग्राम गोबर खाद, वर्मीकम्पोस्ट या किचिन कम्पोस्ट डालें। इसे एक दिन तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद छानकर पौधों में डालें। 

गर्मी में ठंडक देने वाली खाद के बारे में विस्तार से वीडियो देखें

इसे भी पढ़ें- Cool Compost: 5 ठंडी खाद जो आपके पौधों को गर्मी से बचाएंगी

इसे भी पढ़ें- Weightless potting mix: हल्की, सस्ती और हेल्दी मिट्‌टी ऐसे करें तैयार

इसे भी पढ़ें- Way to get more flowers- पौधों से ज्यादा फूल लेने का आसान तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *